November 24, 2020

मिनिमम 500 रुपए बैलेंस के साथ खोल सकते हैं पोस्‍ट ऑफ‍ि‍स बचत खाता, 4% ब्‍याज के साथ मिलेंगे ये तमाम फायदे

1 min read

Open PO Savings Account with Rs 500 minimum amount and earn 4 pc interest- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Open PO Savings Account with Rs 500 minimum amount and earn 4 pc interest

नई दिल्‍ली। बैंकों में बड़ी न्‍यूनतम जमा राशि की अनिवार्यता की वजह से कई लोग बैंक खाता खुलवाने से घबराते हैं। लेकिन इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक डाक घर बचत योजनाओं के साथ न्यूनतम 500 रुपए में अपना बैंक खाता खोलने की सुविधा प्रदान कर रहा है। इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक का कहना है कि  वह देश की जनता के लिए बैंकिंग को सरल और सुलभ बनाने के लिए काम कर रहा है।

देश का कोई भी नागरिक न्‍यूनतम 500 रुपए के साथ पोस्‍ट ऑफ‍िस बचत खाता खोल सकता है। व्‍यक्तिगत और ज्‍वॉइंट एकाउंट पर वार्षिक 4 प्रतिशत का ब्‍याज मिलेगा। इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक में कोई भी व्‍यस्‍क व्‍यक्तिगत खाता या दो व्‍यस्‍क ज्‍वॉइंट एकाउंट खोल सकते हैं। अव्‍यस्‍क की तरफ से अभिभावक खाता खोल सकते हैं। 10 साल से अधिक उम्र का कोई अव्‍यस्‍क भी अपने नाम से खाता खोल सकता है।

पोस्‍ट ऑफि‍स बचत खाते पर चेक बुक, एटीएम कार्ड, ई-बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग, आधार सीडिंग, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना जैसे तमाम लाभ ग्राहकों को दिए जाते हैं।

एक व्‍यक्ति केवल एक व्‍यक्तिगत खाता खोल सकता है। ज्‍वॉइंट होल्‍डर में से एक व्‍यक्ति की मौत होने पर जीवित होल्‍डर अकेला खाते का उत्‍तराधिकारी होगा। यदि जीवित व्‍यक्ति का अपना व्‍यक्तिगत खाता है तो ज्‍वॉइंट एकाउंट बंद कर दिया जाएगा। सिंगल एकाउंट को ज्‍वॉइंट में और ज्‍वॉइंट एकाउंट को सिंगल में नहीं बदला जा सकता है।

इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक में खाता खोलते समय नॉमिनेशन करना अनिवार्य होता है। इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक में न्‍यूनतम जमा राशि 500 रुपए है। ग्राहक अपने खाते से न्‍यूनतम 50 रुपए की निकासी कर सकते हैं। खाते में राशि जमा करने की कोई अधिकमत सीमा नहीं है। 500 रुपए के न्‍यूतम जमा राशि होने पर खाते से निकासी की अनुमति नहीं होगी। यदि एक वित्‍त वर्ष में खाते में न्‍यूनतम राशि 500 रुपए से अधिक कोई राशि जमा नहीं की जाती है तो बैंक एकाउंट मेंटेनेंस फीस के रूप में 100 रुपए खाते से काट लेगा। यदि बैंक खाते में शेष राशि शून्‍य हो जाती है तो खाता अपने आप बंद हो जाएग

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.