December 3, 2020

IPL 2020, RCB vs DC: Delhi Capitals reach playoffs with a 6 wicket win over RCB

1 min read


IPL 2020, RCB vs DC, Delhi Capitals, playoff, RCB, cricket, sports - India TV Hindi
Image Source : IPL2020.COM
IPL 2020, RCB vs DC 

एनरिच नॉर्खिया और कागिसो रबादा की धारदार गेंदबाजी के बाद अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन के अर्धशतक से दिल्ली कैपिटल्स इंडियन प्रीमियर लीग में सोमवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को छह विकेट से हराकर लगातार चार हार के क्रम को तोड़कर दूसरे स्थान पर रहते हुए प्ले ऑफ में जगह बनाने में सफल रहा। इस जीत से दिल्ली की टीम के 14 मैचों में 16 अंक हो गए और उसने दूसरे स्थान पर रहना तय किया। लगातार चार हार के बावजूद बेंगलोर की टीम दिल्ली को 17.3 ओवर तक जीत से रोककर 14 अंक के साथ प्ले आफ में पहुंची। टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को नेट रन रेट के आधार पर पछाड़ा। नाइट राइडर्स के भी 14 अंक हैं। 

प्ले ऑफ में जगह बनाने वाली चौथी टीम का फैसला कल सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियन्स के बीच होने वाले अंतिम लीग मैच से होगा। हैदराबाद की टीम अगर जीत दर्ज करती है तो प्ले आफ में जगह बनाएगी जबकि उसकी हार पर नाइट राइडर्स नाकआउट खेलेगा। बेंगलोर की टीम सलामी बल्लेबाज देवदत्त पड्डिकल (50) के अर्धशतक के अलावा एबी डिविलियर्स (35) और कप्तान विराट कोहली (29) की उम्दा पारियों के बावजूद सात विकेट पर 152 रन ही बना सकी जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने रहाणे (60) और धवन (54) के बीच दूसरे विकेट की 88 रन की साझेदारी की बदौलत 19 ओवर में चार विकेट पर 154 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

यह भी पढ़ें- DC vs RCB : IPL इतिहास में पहली बार कोहली का विकेट लेने के साथ अश्विन के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

दिल्ली की ओर से नॉर्खिया ने 33 रन देकर तीन जबकि रबादा ने 30 रन देकर दो विकेट चटकाए। रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे दिल्ली की टीम ने दूसरे ओवर में ही पृथ्वी शॉ (09) का विकेट गंवा दिया जिन्हें मोहम्मद सिराज ने बोल्ड किया। सलामी बल्लेबाज धवन शानदार लय में दिखे। उन्होंने क्रिस मौरिस पर तीन चौके जड़ने के बाद सिराज पर भी चौका मारा। रहाणे ने भी वाशिंगटन सुंदर का स्वागत चौके के साथ किया और फिर इसुरू उदाना पर दो चौके मारे जिससे टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 53 रन बनाए। धवन और रहाणे ने बीच के ओवरों में भी रन गति कम नहीं होने दी और 10 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 81 रन तक पहुंचाया। धवन ने उदाना पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। रहाणे ने भी इस बीच उदाना पर चौका और शाहबाज अहमद (26 रन पर दो विकेट) पर छक्का जड़ा। 

शाहबाज ने हालांकि धवन को शॉर्ट फाइन लेग पर सुंदर के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 41 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे। रहाणे ने शाहबाज की गेंद पर एक रन के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 32 रन की दरकार थी। शाहबाज ने इसके बाद दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर (07) को पवेलियन भेजा जबकि सुंदर ने रहाणे की पारी का अंत किया। रहाणे ने 45 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा। 

यह भी पढ़ें- IPL 2020, DC vs RCB : आईपीएल इतिहास में श्रेयस अय्यर को पछाड़ ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने देवदत्त पाडिकल

दिल्ली को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 15 रन की जरूरत थी। मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 10) ने सिराज पर छक्का जड़ा जबकि ऋषभ पंत (नाबाद आठ) ने उन पर चौके के साथ टीम को जीत दिलाई। इससे पहले अय्यर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गेंदबाजों ने जोश फिलिप और पड्डिकल की सलामी जोड़ी को खुलकर नहीं खेलने दिया। पारी का पहला चौका डेनियल सेम्स के तीसरे ओवर में फिलिप ने मारा जबकि अगले ओवर में पड्डिकल ने भी नोर्ट्जे पर चौका जड़ा। 

अनुभवी तेज गेंदबाज रबादा ने पांचवें ओवर में अपनी पहली ही गेंद पर फिलिप को कवर्स में पृथ्वी साव के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 12 रन बनाए। टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 40 रन बनाए। पावर प्ले के बाद अश्विन और अक्षर की स्पिन जोड़ी ने बेंगलोर की टीम पर शिकंजा कसा। पावर प्ले के बाद टीम चार ओवर में एक ही चौका जड़ा सकी और लगातार बढ़ते दबाव के बीच 10वें ओवर में कोहली का धैर्य जवाब दे गया। कोहली ने अक्षर की गेंद को हवा में खेला लेकिन लांग आन पर नोर्ट्जे ने बेहद आसान कैच टपका दिया। कोहली ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए रबादा पर चौके के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और अक्षर की गेंद पर भी छह रन बटोरे। 

यह भी पढ़ें-  क्रिस गेल ने फैंस से की IPL के बाकी बचे मैचों को देखने की अपील, सोशल मीडिया पर दिया यह मैसेज

 

कोहली हालांकि अश्विन पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिड विकेट बाउंड्री पर मार्कस स्टोइनिस को कैच दे बैठे जिससे पड्डिकल के साथ उनकी 57 रन की साझेदारी का अंत हुआ। कोहली ने 24 गेंद में दो चौके और एक छक्का मारा। पड्डिकल ने नॉर्खिया पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया और फिर अगली गेंद पर दो रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक बनाया। डिविलियर्स ने नॉर्खिया पर छक्का जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने पड्डिकल को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे। 

नॉर्खिया ने इसी ओवर में क्रिस मौरिस (00) को भी विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। डिविलियर्स ने 18वें ओवर में सेम्स पर चौका मारा जबकि शिवम दुबे ने भी इस तेज गेंदबाज पर छक्के और चौके के साथ रन गति में इजाफा किया। डिविलियर्स ने रबादा पर छक्का जड़ा लेकिन दुबे (17) ने चौका मारने के बाद बाउंड्री पर अजिंक्य रहाणे को कैच थमा दिया। डिविलियर्स भी पारी के अंतिम ओवर में रन आउट हो गए। उन्होंने 21 गेंद में दो छक्कों और एक चौका मारा। इसुरू उदाना (04) ने नॉर्खिया पर चौके के साथ टीम के 150 रन पूरे किए लेकिन अगली गेंद पर पवेलियन लौट गए।

कोरोना से जंग : Full Coverage



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.