November 29, 2020

More trade bans loom as China targets Australia export | चीन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बढ़ाई व्यापार पाबंदी, लकडि़यों व जौ के आयात को किया निलंबित

1 min read

 More trade bans loom as China targets  Australia export- India TV Paisa
Photo:AP

 More trade bans loom as China targets  Australia export

कैनबरा (आस्ट्रेलिया)। ऑस्‍ट्रेलिया के कृषि मंत्री डेविड लिटिलप्राउड ने मंगलवार को कहा कि चीन ने व्यापार को लेकर पाबंदियां बढ़ा दी हैं और यहां की कुछ तरह की लकड़ियां तथा जौ के आयात को निलंबित कर दिया है। कोरोना वायरस, हांगकांग और दक्षिण चीन सागर को लेकर विवाद के बीच यह कदम उठाया गया है।

चीनी अधिकारी 14 लाख डॉलर मूल्य के जीवित झींगा मछली के ऑस्‍ट्रेलिया से आयात को मंजूरी देने में भी देरी कर रहे हैं। चीन ने ऑस्ट्रेलियाई कोयला, बीफ और अन्य वस्तुओं के आयात पर या तो पाबंदी लगाई है या उसे सीमित किया है। साथ ही इस बात की जांच की घोषणा की है कि क्या शराब अनुचित रूप से कम दाम पर बेची जा रही है? इससे पहले, चीन ने ऑस्‍ट्रेलिया सरकार से कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच का समर्थन नहीं किए जाने की मांग की थी।

यह वायरस सबसे पहले दिसंबर में चीन के मध्य भाग में फैलना शुरू हुआ था। कृषि मंत्री लिटिलप्राउड ने कहा कि हम चीनी प्राधिकरणों के साथ मिलकर काम करेंगे और मसलों का समाधान करेंगे। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए चीन बड़ा निर्यात बाजार है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि कानून के अनुरूप बीमारी रोकने के उपायों के तहत ये कदम उठाए गए हैं।

प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि देशों के बीच द्विपक्षीय सम्मान व्यवहारिक सहयोग का आधार है और गारंटी है।  उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि ऑस्ट्रेलिया आपसी भरोसे, द्विपक्षीय सहयोग और चीन-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक भागीदारी की भावना को बढ़ाने के लिए और अनुकूल कदम उठा सकता है और द्विपक्षीय रिश्तों को यथाशीघ्र पटरी पर लाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.