November 25, 2020

you can use any mobile number to receive OTP for authentication of your Aadhaar PVC order | UIDAI ने दी बड़ी सुविधा, आधार OTP के लिए कर सकेंगे किसी भी मोबाइल नंबर का इस्‍तेमाल

1 min read

you can use any mobile number to receive OTP for authentication of your Aadhaar PVC order- India TV Paisa
Photo:UIDAITWITTER

you can use any mobile number to receive OTP for authentication of your Aadhaar PVC order

नई दिल्‍ली। क्‍या आपको पता है कि अब आपका आधार कार्ड एक ऐसे कॉम्‍पैक्‍ट आकार में भी आता है, जिसे आप आराम से अपनी जेब में रख सकते हैं। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार पीवीसी कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत सरल और आसान बना दी है। कोई भी भारतीय नागरिक घर बैठे इसके लिए ऑर्डर कर सकता है और इसके लिए उसे आधार रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। स्पीड पोस्ट के जरिये आप तक आधार पीवीसी कार्ड पहुंचाया जाएगा।  

OTP के लिए नहीं है रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत

यूआईडीएआई ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा है कि यदि आपके आधार के साथ आपका मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड नहीं है, फि‍र भी आप आधार पीवीसी कार्ड के लिए ऑर्डर कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने कहा कि अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, नागरिक अब अपने आधार पीवीसी ऑर्डर के प्रमाणीकरण के लिए किसी भी मोबाइल नंबर पर ओटीपी को हासिल कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर करने के लिए एक लिंक भी शेयर किया है।

हर काम में आधार नंबर जरूरी

वर्तमान में हर सरकारी योजनाओं का लाभ के लिए आधार नंबर जरूरी कर दिया गया है। इसके अलावा नया सिम कार्ड लेना हो, या फिर बैंक में खाता खुलवाना हो, आधार नंबर देना जरूरी होता है। साथ ही एड्रेस प्रूफ के रूप में आधार का इस्तेमाल होता है। बच्चों के एडमिशन में भी आधार कार्ड की जरूरत होती है।

https://twitter.com/UIDAI/status/1323849884823285761

नया आधार कार्ड बिल्कुल एटीएम कार्ड जैसा

दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) अब आधार कार्ड का पोलिविनाइल क्लोराइड (PVC) कार्ड जारी कर रहा है। नया आधार कार्ड बिल्कुल एटीएम कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड जैसा दिखता है। जिसे आप आसानी से वॉलेट में कैरी कर सकते हैं। जो दिखने में आकर्षक है और काफी दिनों तक चलेगा।

सिक्योरिटी फीचर्स से लैस

खुद UIDAI ने बताया है कि नए पीवीसी कार्ड की प्रिंटिंग और लेमिनेशन की क्वालिटी बेहतर है। यह काफी वर्षों तक चलेगा। इसके अलावा इस नए PVC आधार कार्ड से क्यूआर कोड के जरिये कार्ड की सत्यता की पुष्टि तत्काल हो सकेगी। इसमें किसी तरह की तकनीकी दिक्कतें नहीं आएंगी। इसके अलावा आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। सिक्योरिटी के लिए इस नए कॉर्ड में एक होलोग्राम, Guilloche पैटर्न, Ghost Image और माइक्रोटेक्स्ट फीचर्स दिए गए हैं।  

वॉलेट में कैरी कर सकते हैं आधार कार्ड

UIDAI की इस नई पहल से अब बड़ा साइज आधार कार्ड या फिर प्रिंटिंग कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी। केवल PVC आधार कार्ड को वॉलेट से निकालें और हर काम में इस्तेमाल करें। UIDAI ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है। आपका आधार अब ऐसे साइज में आता है, जिसे आप अपने वॉलेट में कैरी कर सकते हैं।

डिलीवरी के लिए कोई चार्ज नहीं

सबसे खास बात यह है कि यह PVC आधार कार्ड बारिश में भी खराब नहीं होगा। नए पीवीसी कार्ड के लिए आपको UIDAI को केवल 50 रुपये का भुगतान करना होगा, जिसके बाद यह कॉर्ड स्पीड पोस्ट के जरिये आपके घर तक पहुंच जाएगा। डिलीवरी के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है।

अप्लाई करने का तरीका 

सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) को ओपन करें, उसके बाद My Aadhaar Section में Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करें। जैसे ही आप Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करेंगे, आपको 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या फिर 28 अंकों की EID दर्ज करनी होगी, इन तीनों में से किसी एक को डालना होगा।  

मोबाइल नंबर की जरूरत

आधार नंबर डालने के बाद नीचे सिक्योरिटी कोड या कैप्चा कोड को डालें। इसके बाद नीचे Send OTP पर क्लिक करें। जिसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आपके द्वारा उपलब्‍ध कराए गए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। OTP डालने के बाद नीचे दिख रहे सबमिट पर क्लिक करें। उसके बाद स्क्रीन पर PVC Card की प्रीव्यू कॉपी आ जाएगी। जिसमें आपके आधार से जुड़े डिटेल्स होंगे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.