December 1, 2020

gold and silver price up on foreign cues

1 min read

सोने और चांदी में...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

सोने और चांदी में बढ़त

नई दिल्ली| अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं, लेकिन चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के पक्ष में नतीजे आने की संभावना से सोने और चांदी के दाम में गुरुवार को तेजी लौटी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आई तेजी से भारतीय वायदा बाजार में सोने का भाव एक फीसदी से ज्यादा चढ़ा जबकि चांदी दो फीसदी से ज्यादा उछली। कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के संभावित नतीजे के बाद कोरोना महामारी से निपटने के लिए बड़े राहत पैकेज की उम्मीदों से महंगी धातुओं में तेजी लौटी है।

केडिया एडवाइजरी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि चुनाव से पहले कोविड-19 राहत पैकेज लाने की कोशिश की गई थी, लेकिन वह हो नहीं पाया, लेकिन चुनाव के नतीजे आने के बाद जो भी नए राष्ट्रपति होंगे वह राहत पैकेज लाना चाहेंगे। उन्होंने कोरोना के मामले को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की ताजा रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि अमेरिका जल्द राहत पैकेज लाना चाहेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में कोरोना के 47,362,304 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 1,211,986 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर गुरुवार को सोने का दिसंबर वायदा अनुबंध बीते सत्र से 570 रुपये यानी 1.1 फीसदी की तेजी के साथ 51,382 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं चांदी का दिसंबर अनुबंध बीते सत्र से करीब 1400 रुपये यानी 2.2 प्रतिशत की तेजी के साथ 62,788 रुपये प्रति किलो तक चढ़ा। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने का दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से करीब 1 फीसदी की तेजी के साथ 1,914.60 डॉलर प्रति औंस तक चढ़ा। वहीं, कॉमेक्स पर चांदी का दिसंबर अनुबंध बीते सत्र से 2.03 फीसदी से ज्यादा की उछाल के साथ 24.28 डॉलर प्रति औंस तक पहुंचा।

जेम एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेटीसीआई) के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल ने कहा कि आगे धनतेरस का त्योहार है, जिसमें देश में सबसे ज्यादा सोने और चांदी की खरीदारी होती है, उसके बाद शादी का त्योहार भी शुरू होने वाला है। कारोबारी बताते हैं महंगी धातुओं में तेजी से त्योहारी सीजन में निवेशकों का मनोबल ऊंचा होगा और वे सोने-चांदी में निवेश के प्रति उत्साहित होंगे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.