December 3, 2020

Saudi Arabia’s Public Investment Fund invests Rs 9,555 cr in Reliance Retail

1 min read

सऊदी पीआईएफ का...- India TV Paisa
Photo:PTI

सऊदी पीआईएफ का रिलायंस रिटेल में निवेश

नई दिल्ली। सऊदी अरब के पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड (PIF) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की यूनिट रिलायंस रिटेल वेंचर्स में 130 करोड़ डॉलर यानि 9555 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दे दी है। पीआईएफ रिलायंस रिटेल में इस निवेश के बदले 2.04 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने आज इस निवेश की जानकारी दी है। इस आधार पर रिलायंस रिटेल की वैल्यूशन 4.58 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है। इससे पहले पीआईएफ ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल सर्विस सब्सिडियरी जियो प्लेटफार्म्स में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी।

कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि इस निवेश के साथ पीआईएफ की देश की अर्थव्यवस्था और बढ़ते हुए रिटेल मार्केट में उपस्थिति और मजबूत होगी। पीआईएफ दुनिया के सबसे बड़े वैल्थ फंड्स में शामिल है, और ये किंगडम ऑफ सऊदी अरब की निवेश इकाई की तरह काम करता है। भारत का रिटेल सेक्टर दुनिया के सबसे बड़े रिटेल बाजारों में शामिल है और ये देश की जीडीपी का 10 फीसदी हिस्सा है। सेक्टर में लगातार ग्रोथ की वजह से दुनिया भर के दिग्गज निवेशक भारत के रिटेल सेक्टर में अपनी भागेदारी बढ़ा रहे हैं। इससे पहले रिलायंस रिटेल ने 4 हफ्ते के अंदर दुनिया भर के दिग्गज निवेशकों से 37710 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसमें सिल्वर लेक, केकेआर, जनरल एटलांटिक, मुबादला, जीआईसी, टीपीजी और एडीआईए शामिल हैं। रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड की सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल देश में 12000 रिटेल स्टोर चला रही है।  

निवेश की जानकारी देते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि वो पीआईएफ का इस भागेदारी में स्वागत करते हैं और उम्मीद करते हैं कि उनकी मदद से कंपनी करोड़ों भारतीयों और लाखों कारोबारियों के जीवन को संवार कर देश के रिटेल सेक्टर में बदलाव कर सकेगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.