November 29, 2020

रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब पहुंचा शेयर बाजार, नवंबर में अबतक 5% से ज्यादा उठ चुका है सेंसेक्स

1 min read

Sensex and Nifty reaches near Record High on Friday- India TV Paisa
Photo:FILE

Sensex and Nifty reaches near Record High on Friday

नई दिल्ली। गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में आई तेजी के बाद आज हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार भारतीय शेयर बाजार में मजबूती देखी जा रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी धीरे धीरे रिकॉर्ड ऊंचाई की तरफ बढ़ रहे हैं। नवंबर में अबतक सेंसेक्स 5.6 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ चुका है।

अक्तूबर अंत में सेंसेक्स 39614 पर बंद हुआ था और आज दिन के कारोबार में 41872 की ऊंचाई को छुआ है। फिलहाल 500 प्वाइंट से ज्यादा की बढ़त के साथ 41850 के करीब कारोबार कर रहा है वहीं निफ्टी ने आज 12257 की उंचाई को छुआ है और फिलहाल 130 प्वाइंट की तेजी के साथ 12250 पर कारोबार कर रहा है।

सेंसेक्स का अबतक का रिकॉर्ड स्तर 42273 है जिसे इसने 20 जनवरी को छुआ था वहीं निफ्टी का अबतक का रिकॉर्ड स्तर 12430 है। दोनो ही इंडेक्स शुक्रवार को अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब पहुंचे हैं और अगर बाजार में तेजी का यह ट्रेंड ऐसी ही बना रहता है तो जल्द दोनों नया रिकॉर्ड बना सकते हैं।

दरअसल गुरुवार शाम को अमेरिकी शेयर बाजारों मे जोरदार तेजी देखने को मिली थी, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन को बढ़त मिलन के बाद अमेरिकी शेयर बाजारों में मजबूती है और उस मजबूती की वजह से आज शुक्रवार को अधिकतर एशियाई शेयर बाजार भी तेजी के साथ कारोबार करते हुए देखे गए हैं। एशियाई और अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी का असर भारतीय बाजारों पर भी देखा जा रहा है।

सेंसेक्स और निफ्टी पर आज अधिकतर शेयरों में तेजी देखने को मिली है, सेंसेक्स पर बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक बैंक, बजाज फाइनेंस, बजाज ऑटो और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली है। हालांकि कई कंपनियां ऐसी भी हैं जिनके शेयर शुक्रवार को टूटे हैं, और सेंसेक्स पर ऐसी कंपनियों में सबसे आगे मारुति, नेस्ले, अल्ट्राटेक सीमेंट और भारतीय एयरटेल के शेयर रहे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.