November 25, 2020

Jio launches mobile services in Zanskar | Jio ने लद्दाख के जंस्कार में शूरू की 4G मोबाइल सेवाएं

1 min read

Jio launches mobile services in Zanskar- India TV Paisa
Photo:FILE

Jio launches mobile services in Zanskar

श्रीनगर: रिलायंस जियो ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के जंस्कार क्षेत्र में मंगलवार को मोबाइल सेवाएं शुरू कीं। कंपनी ने कारगिल के सूदूर और अलग-थलग क्षेत्र में अपनी पहुंच का विस्तार किया है। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि उसने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल जिले में जंस्कार के पिबितिंग, पादुम, अक्षो और अबरान में चार मोबाइल टावर लगाए हैं। 

इस सेवा की शुरुआत लद्दाख के सांसद जामयांग टी.नामग्याल ने की। रिलायंस जियो के सूत्रों ने बताया कि जंस्कार में सेवा की शुरुआत कारगिल में सेवा विस्तार के बाद की गयी है। 

सूत्रों ने कहा कि जियो ने अब तक लेह के 15 कस्बों और गांवों और कारगिल के 22 कस्बों एवं गांवों में सेवा का विस्तार किया है। पिबितिंग और पादुम दो ऐसे कस्बे हैं जहां पहली बार किसी निजी दूरसंचार कंपनी ने अपनी सेवा शुरू की है। नामग्याल ने इसके लिए ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद और रिलायंस जियो के प्रमुख मुकेश अंबानी का धन्यवाद किया।

रिलायंस जियो का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही में तीन गुना, आय 33 प्रतिशत बढ़ी

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में तीन गुना बढ़कर 2,844 करोड़ रुपये रहा। इसकी प्रमुख वजह कंपनी की प्रति उपयोक्ता औसत आय बढ़ना है। परिणाम घोषित करने के बाद निवेशकों को दी एक प्रस्तुति में कंपनी ने यह जानकारी भी दी उसके उपयोक्ताओं की कुल संख्या आलोच्य अवधि में 40.56 करोड़ हो गयी। 

चीन के बाहर एक ही बाजार में 40 करोड़ से अधिक ग्राहक रखने वाली जियो पहली दूरसंचार कंपनी बन गयी है। कंपनी ने कहा कि अबू धाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी और द पब्लिक इंवेस्टमेंट फंड ने मिलकर फाइबर ट्रस्ट ने 3,779-3,779 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी खरीदी है। शेयर बाजार को दी सूचना में कंपनी ने कहा कि 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में उसका लाभ 2,844 करोड़ रुपये रहा। 

पिछले साल समान तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 990 करोड़ रुपये था। समीक्षावधि में कंपनी की परिचालन आय 33 प्रतिशत बढ़कर 17,481 करोड़ रुपये रही। 2019-20 की इसी अवधि में कंपनी की आय 13,130 करोड़ रुपये थी। कंपनी ने कहा कि समीक्षावधि में उसकी प्रति उपयोक्ता औसत आय (एआरपीयू) 145 रुपये रही। 

इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी का एआरपीयू 127.4 रुपये था, जबकि इससे पिछली तिमाही में यह 140 करोड़ रुपये था। इस दौरान जियो प्लेटफॉर्म्स का शुद्ध लाभ 20 प्रतिशत बढ़कर 3,020 करोड़ रुपये रहा। इससे पिछली तिमाही में यह 2,520 करोड़ रुपये था। जियो प्लेटफॉर्म्स के तहत ही जियो से जुड़ी विभिन्न ऐप और दूरसंचार कंपनी जियो का कारोबार आता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.