November 29, 2020

दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग से करें शेयर बाजार में निवेश का शुभारंभ, इन 4 बातों का रखें ख्याल

1 min read

Stock Trading- India TV Paisa
Photo:FILE

Stock Trading

भारतीय शेयर बाजार पिछले एक दशक से निवेश का सबसे फायदेमंद जरिया रहा है। दिवाली से तीन दिन पहले ही बाजार ने नया रिकॉर्ड बनाया है। ऐसे में अब शेयर बाजार में निवेश हम सभी को आकर्षित कर रहा है। निवेश की शुरुआत के लिए दिवाली से बेहतर मौका और कोई हो नहीं सकता। यदि आपके पास डीमैट खाता है और आपने ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाया है तो आप भी मुर्हूत ट्रेडिंग के दौरान शेयर में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन शेयर बाजार में निवेश बेहद अनुशासन और सधी रणनीति की मांग करता है। ​ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास तरीके लेकर आए हैं, जिन पर चलकर आप सुरक्षित रूप से निवेश कर सकते हैं। 

1. कंपनी का चयन संभलकर करें – कई बार लोग मुनाफे के चक्कर में ऐसी कंपनियां चुन लेते हैं जो पहले मुनाफा दे चुके है। इसलिए बेहतर हो कि ऐसी कंपनी चुनें जिसने अपने शेयरधारकों की पूंजी पर कम से कम 20% लाभ अर्जित किया हो। आदर्श रूप से एक दीर्घकालिक निवेश (5वर्ष से अधिक) आपको कंपनी के विकास में भाग लेने की अनुमति देता है। कम अवधि (3 से 6 महीने) में शेयर का प्रदर्शन कंपनी के मूल सिध्दांत से कम तथा बाजार भाव से अधिक प्रेरित होता है। 

2.एक ही कंपनी में न करें पूरा निवेश – शेयर में निवेश एक लंबी सीखने की प्रक्रिया है,जिसमें आप अपनी गलतियों से सीखते हैं। ये कुछ तथ्य हैं जिनसे ये प्रक्रिया सरल हो सकती है। किसी एक शेयर में अपने कोष का 10% से ज्यादा न डालें। अपनी कंपनी के प्रदर्शन का विश्लेषण उसके तिमाही परिणाम, वार्षिक रिपोर्ट और समाचार लेखों से करते रहें। हॉट टिप्स पर ध्यान न दें क्योंकि अगर ये सच में काम करती तो हम सब करोङपति होते। एक कंपनी के उतने ही शेयर खरीदें जितने आपके कुल आवंटन योजना के अनुसार हैं।

3.निगरानी और समीक्षा — अपने निवेश की नियमित निगरानी व समीक्षा करें। लिये गये शेयर के तिमाही परिणामों की घोषणा पर नजर रखें और सप्ताह में कम से कम एक बार अपने पोर्टफोलियो वर्कशीट पर शेयर की कीमतों में आये सुधार लिखते रहें। ये कार्य अस्थिर समय के लिये ज्यादा महत्वपूर्ण है जब आप मूल्य चुनने के लिये बेहतर अवसर पा सकते हैं।

4. गलतियों से सीखें- समीक्षा के दौरान अपनी गलतियों को पहचानें और उनसे सीखें,क्योंकि आपके खुद के अनुभव को कोई नही हरा सकता। यही अनुभव आपके आपको एक सफल शेयर निवेशक बनाने में सहायक होंगे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.