December 1, 2020

link jandhan bank account with aadhaar and get rs 1.30 lakh benefit | अपने जनधन एकाउंट को जल्‍द से जल्‍द करें Aadhaar से लिंक, मिलेगा 1.30 लाख रुपये का फायदा

1 min read

Link your Jan Dhan account as soon as possible to Aadhaar, you will get a benefit of Rs 1.30 lakh: ज- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

link jandhan bank account with aadhaar and get rs 1.30 lakh benefit

नई दिल्ली। अगर आप भी जनधन एकाउंट (PM Jan Dhan Account) धारक हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। सरकार ने एक नया आदेश जारी किया है, जिसका पालन करने पर जनधन खातों में 1 लाख 30 हजार रुपये की धनराशि क्रेडिट की जाएगी। इसके लिए सिर्फ आपको अपना आधार कार्ड (Aadhar Card) अपने जनधन खाते से लिंक कराना होगा।

कब मिलते हैं 1.30 लाख रुपये

दरअसल, जनधन खाता ग्राहकों को कई सुविधाओं के साथ 1 लाख रुपये का एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी मिलता है। लेकिन अगर आप अपने ण्‍काउंट को आधार से लिंक नहीं कराएंगे तो आपको ये बेनिफिट नहीं मिलेगा। जिससे आपको एक लाख रुपये का नुकसान होगा। इसके अलावा इस एकाउंट पर आपको 30,000 रुपये के एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर भी मिलता है, जो बैंक एकाउंट से आधार लिंक होने पर ही मिलता है।

एकाउंट को आधार से ऐसें करें लिंक

  •  आप बैंक जाकर अकाउंट को आधार से लिंक कर सकते है।
  •  बैंक में आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, अपना पासबुक ले जाना होगा।
  •  कई सारे बैंक अब मैसेज के जरिए भी खाते को आधार से लिंक कर रहे हैं।
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज बॉक्स में जाकर UID<SPACE>आधार नंबर<SPACE>खाता नंबर लिखकर 567676 पर भेज दे, आपका बैंक खाता आधार से जुड़ जाएगा।
  •  ध्यान रहे कि अगर आपके आधार और बैंक दी गई मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं तो लिंक नहीं होगा।
  • इसके अलावा आप अपने नजदीकी एटीएम (ATM) से भी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं।

आधार कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो, गजेटेड आफिसर द्वारा जारी लेटर जिसपर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो। प्रधानमंत्री जनधन एकाउंट पर ग्राहकों को 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है। ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। इसके अलावा PMJDY ण्‍काउंट आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए। इस योजना के तहत पीएम मोदी का उद्देश्य हर परिवार के लिए एक बैंक खाता खोलने का था। जनधन योजना के तहत आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवा सकते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.