December 3, 2020

Muhurat Day Market: Indices start Samvat 2077 at record high; Nifty above 12,800 Muhurat Trading: सवंत 2077 की हुई शानदार शुरुआत, सेंसेक्‍स 300 अंक की तेजी के साथ खुला

1 min read

शेयर बाजार कारोबारी मुहूूूूर्त ट्रेडिंग को बहुत शुभ मानते हैैं। (च‍ित्र प्रतीकात्‍मक)- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

शेयर बाजार कारोबारी मुहूूूूर्त ट्रेडिंग को बहुत शुभ मानते हैैं। (च‍ित्र प्रतीकात्‍मक)

 

नई दिल्‍ली। शानदार ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स-निफ्टी ने दीपावली के शुभ अवसर पर होने वाली विशेष एक घंटे की मुहूर्त ट्रेडिंग में शनिवार को शाम 6:15 जोरदार तेजी के साथ अपनी नई शुरुआत की है। इसके साथ ही संवत 2077 की शुरुआत हो गई है। आज शाम सवा 6 बजे से सवा 7 बजे तक बीएसई और एनएसई के साथ ही साथ एमसीएक्‍स पर मुहूर्त ट्रेडिंग कारोबार चल रहा है। मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन आज अमेरिकी बाजारों में भी रौनक दिख रही है। डाउ जोंस में 400 अंकों की तेजी है। रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ एसएंडपी 500 इंडेक्स, कोरोना वैक्सीन और इकोनॉमिक रिकवरी की उम्मीद से फुल जोश में कारोबार कर रहा है।

इन शानदार ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स-निफ्टी की भी जोरदार तेजी के साथ शुरुआत हुई है। सेंसेक्स 370.69 अंक यानी 0.85 प्रतिशत की बढ़त के साथ 43,813.69 के स्थर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी 102.10 अंक यानी  0.80 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,826.15 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

दिग्गज शेयरों को साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयरों में अच्छी खरीदारी दिख रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.78 प्रतिशत की बढ़त दिखा रहा है। वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 0.95 प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

आइए एक्सपर्ट से जानते हैं दिवाली से दिवाली तक कहां होगी बंपर कमाई

HDFC: खरीदें, स्टॉपलॉस-2290 रुपये, लक्ष्य-2306 रुपये

HDFC Life: खरीदें

BPCL: खरीदें

TATA Motors: खरीदें

Ashok Leyland: खरीदें

FACT: खरीदें

Chambal Fertilizer: खरीदें

Axis bank: खरीदें

Mahindra EPC: खरीदें, लक्ष्य-150

क्यों निवेश करना चाहिए?

भले ही दिवाली के दिन शेयर बाजार बंद होते हैं, लेकिन मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन लगभग एक घंटे तक चलता है। दिन के सबसे शुभ घंटे के आधार पर हर साल मुहूर्त ट्रेडिंग का समय बदल जाता है। कारोबारी समुदाय आधी सदी से परंपरा का पालन कर रहा है। 1957 के बाद से बीएसई और 1992 के बाद से एनएसई इस विशेष ट्रेडिंग सेशन का आयोजन कर रहे हैं। इस साल स्टॉक एक्सचेंज में शनिवार 14 नवंबर को शाम 6:15 से 7:15 बजे तक मुहूर्त ट्रेडिंग होगी।

शुभ माना जाता है निवेश

मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन में निवेशक और ब्रोकर्स मूल्य-आधारित स्टॉक खरीदते हैं, जो लंबी अवधि के लिए अच्छे होते हैं। ऐसा माना जाता है कि विशेष मुहूर्त में ग्रहों की स्थिति इस तरह होती है कि किया गया निवेश निवेशकों के लिए सौभाग्य लाता है। बहुत सारे निवेशक मानते हैं कि इस अवसर पर खरीदे गए शेयरों को भाग्यशाली आकर्षण के रूप में रखा जाना चाहिए। वे शेयर खरीदते हैं और यहां तक कि उन्हें अगली पीढ़ी तक ले जाते हैं। कुछ भी नया शुरू करने के लिए दिवाली को आदर्श दिन माना जाता है। कई लोग इस विशेष ट्रेडिंग सत्र के दौरान शेयर बाजार में अपना पहला निवेश करते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.