November 30, 2020

Maruti Suzuki next-gen Ertiga crosses 5.5 lakh units sales mark | Maruti Suzuki की 7-सीटर next-gen Ertiga की 5.5 लाख यूनिट बिकीं, नवंबर 2018 में हुई थी लॉन्‍च

1 min read

ऑटो शो में मारुति सुजुकी अर्टिगा के साथ खड़ी एक मॉडल।- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

ऑटो शो में मारुति सुजुकी अर्टिगा के साथ खड़ी एक मॉडल। (चित्र प्रतीकात्‍मक)

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी यात्री कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बताया कि उसकी नेक्‍स्‍ट-जेन अर्टिगा मल्‍टी-पर्पज व्‍हीकल (एमपीवी) की दो साल में 5.5 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा हासिल कर लिया है। कंपनी ने नेक्‍स्‍ट-जेन अर्टिगा को नवंबर, 2018 में लॉन्‍च किया था। मारुति सुजुकी के अनुसार 7-सीटर सेगमेंट में अर्टिगा देश की सबसे अधिक बिकने वाली एमपीवी है। मारुति सुजुकी ने अर्टिगा को पहली बार अप्रैल 2012 में लॉन्च किया था।

मारुति सुजुकी के मार्केटिंग एंड सेल्स डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि, अर्टिगा मारुति सुजुकी के नए डिजाइन और तकनीक को दर्शाती है। यह MPV परिवार के साथ-साथ व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करती है। पिछले कुछ सालों में अर्टिगा ने अपने शार्प स्टाइल, स्पेस, कम्फर्ट, सेफ्टी और टेक्नोलॉजी फीचर्स के साथ उपयोगी एमपीवी की धारणा को परिभाषित किया है। 

1.5लीटर के-सिरीज पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली नेक्‍स्‍ट-जेन अर्टिगा स्‍मार्ट हाइब्रिड और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन टेक्‍नोलॉजी से सुसज्जित है, जो 105PS की पावर और 138Nm का टार्क पैदा करता है। इसके पेट्रोल इंजन को 5-स्पीड मैनुअल से लैस किया गया है। वहीं मारुति पेट्रोल वर्जन पर 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी प्रदान करती है।

यह फैक्‍ट्री-फ‍िटेड एस-सीएनजी विकल्‍प के साथ भी आती है। मारुति सुजुकी इंडिया के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर (मार्केटिंग एंड सेल्‍स) शशांक श्रीवास्‍तव ने कहा कि 5.5 लाख बिक्री की यह उपलब्धि अर्टिगा की सफलता का प्रमाण है।

मारुति सुजुकी इंडिया ने अर्टिगा मॉडल को सबसे पहले भारत में अप्रैल 2012 में पेश किया था और यह 20 प्रतिशत रिपीट कस्‍टमर्स के साथ सबसे ज्‍यादा बिकने वाली एमपीवी बन गई।

वर्तमान में यह कार चार वेरिएंट्स L, V, Z और Z + में उपलब्ध है, जिनकी कीमत 7.59 लाख रुपये से लेकर 10.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तय की गई है। हालांकि सीएनजी विकल्प केवल वीएक्सआई संस्करण में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 8.95 लाख रुपये है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.