November 30, 2020

Netflix to host StreamFest in India on Dec 5-6 to boost subscriptions | खुशखबरी: Netflix भारत में दो दिन फ्री में देगी अपनी सर्विस, सब्‍सक्रिप्‍शन बढ़ाने के लिए बनाई योजना

1 min read

Netflix to host StreamFest in India on Dec 5-6 to boost subscriptions- India TV Paisa
Photo:NETFLIX

Netflix to host StreamFest in India on Dec 5-6 to boost subscriptions

नई दिल्‍ली। अमेरिका के कंटेंट स्‍ट्रीमिंग प्‍लेटफॉर्म नेटफ्लिक्‍स (Netflix) ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत में 5 व 6 दिसंबर को ‘स्‍ट्रीमफेस्‍ट’ (StreamFest) का आयोजन करेगा। इस दौरान नॉन-सब्‍सक्राइर्ब्‍स को नेटफ्लिक्‍स की सर्विस एकदम फ्री में मिलेगी। कंपनी ने यह कदम अपने प्‍लेटफॉर्म पर नए यूजर्स को लाने के लिए उठाया है। नेटफ्लिक्‍स भारत में तेजी से विकसित होते ओटीटी मार्केट में अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार और जी5 जैसे प्‍लेटफॉर्म से प्रतिस्‍पर्धा कर रही है।

नेटफ्लिक्‍स इंडिया की वाइस प्रेसिडेंट (कंटेंट) मोनिका शेरगिल ने कहा कि नेटफ्लिक्‍स में, हम भारत में मनोरंजन पसंद लोगों के लिए पूरी दुनिया में सबसे खास कहानियों को प्रदर्शित करना चाहते हैं। यही वजह है कि हम स्‍ट्रीमफेस्‍ट का आयोजन कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि नेटफ्लिक्‍स के नॉन-येजर्स अपने नाम, ईमेल या फोन नंबर और पासवर्ड के जरिये साइन-अप कर सकते हैं और बिना कोई भुगतान के स्‍ट्रीमिंग शुरू कर सकते है।

स्‍ट्रीमफेस्‍ट में लॉगइन करने वाले यूजर्स को वह सभी फीचर्स एक्‍सेस करने की सुविधा मिलेगी, जिनका उपयोग नेटफ्लिक्‍स मेंबर्स करते हैं। इनमें पैरेंटल कंट्रोल्‍स, ब्राउज नेटफ्लिक्‍स इन हिंदी, माई लिस्‍ट में सिरीज या फ‍िल्‍म ऐड, सबटाइटल्‍स या डब के साथ वॉच, मोबाइल पर स्‍मार्ट डाउनलोड और टॉप-10 लिस्‍ट जैसे फीचर शामिल हैं।

नेटफ्लिक्‍स के दुनियाभर में 19.515 करोड़ पेड सब्‍सक्राइर्ब्‍स हैं। भारतीय बाजार में कंपनी अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए आक्रामक विस्‍तार की रणनीति अपना रही है। पिछले साल नेटफ्लिक्‍स ने भारत में मोबाइल फोन-ओनली प्‍लान लॉन्‍च किया था। यह ऐसा प्‍लान था जिसे कंपनी ने सबसे पहले केवल भारत में लॉन्‍च किया था। इस प्‍लान का मासिक शुल्‍क 199 रुपए है।

वर्तमान में नेटफ्लिक्‍स के तीन मंथली सब्‍सक्रिप्‍शन प्‍लान हैं, जिसमें 499 रुपए, 649 रुपए और 799 रुपए के प्‍लांस शामिल हैं। नेटफ्लिक्‍स ने भारत में अपना ऑपरेशन 2016 में शुरू किया था और इसने अपने प्‍लेटफॉर्म पर कई भारतीय शो पेश किए हैं। इस साल अप्रैल में नेटफ्लिक्‍स के संस्‍थापक और सीईओ रीड हैस्टिंग्‍स ने कहा था कि भारत में अपने दर्शकों के लिए ओरिजनल भारतीय कंटेंट को बनाने के लिए कंपनी खासा ध्‍यान दे रही है और उसने 2019-20 में 3000 करोड़ रुपए का निवेश किया है।  

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.